Best Classic Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Motivational Real-Life

Real-Life Motivational and Inspirational Moral Story in Hindi

इस जारी रखा कहानी तेनाली आर के का तीसरा भाग है।यहाँ Episode01 ब्रह्मांड की योजना और Episode02 माइकल एंजेलो और ग्रेनाइट के लिए क्लिक करें।

आप सभी को कहानी की एक श्रृंखला प्रस्तुत कर रहा हूँ। यह केवल एक कहानी नहीं है, यह एक साधारण जीवन जीने वालों के लिए एक जीवन पाठ है जो ईश्वरीय और त्रासदी में विश्वास नहीं करते हैं।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
Moral Story in Hindi

Moral Story in Hindi Moral Story in Hindi Moral Story in Hindi

पूरी कहानी एक कथन नैरेशन और एनिमेटेड वेब सीरीज के रूप में भी उपल्बध है,कहानी के उपलब्धि और कथन स्ट्रिंग चैनल के विनोद द्वारा किया गया है।

Best Classic Moral Story in Hindi

उनके चैनल को सपोर्ट करें STRING।(Do Support and Subscribe) Moral Story in Hindi


तेनाली आर.के. EP03 आग का खेल। Moral Story in Hindi

This Moral Story in Hindi Tenali R.K. was of two Mystic Men in the World of Struggle that can Inspire you in many different ways.

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

कहानी कई कड़ियों में विभाजित है, यह 11 अगस्त, 2021 को EP02 है। Moral Story in Hindi यहाँ Episode01 ब्रह्मांड की योजना और Episode02 माइकल एंजेलो और ग्रेनाइट के लिए क्लिक करें।

कहानी जारी है..

बहुत पहले जब राक्षसों ने देवताओं को मारना, युद्ध करना, प्रदेशों की घोषणा करना, सृजन की भूमिकाओं पर कब्जा करना शुरू कर दिया था। देवताओं ने खुद को बचाने के लिए शिव और विष्णु को जल्दबाजी की। उन दोनों ने देवताओं को अमरता देने की आवश्यकता महसूस की, अन्यथा, राक्षस इसे ले लेंगे।

इसलिए, भगवान विष्णु ने देवताओं को देने के लिए अमृत निकालने की एक प्रक्रिया क्षीर सागर मंथन का सुझाव दिया। आपके औसत टाइटेनोबोआ से लाख गुना बड़ा, मंदार पर्वत के साथ दूध के सागर को मथने के लिए सर्प वासुकी को रस्सी के रूप में इस्तेमाल किया गया था। राक्षसों को मंथन की प्रक्रिया में फुसलाया गया और वे वासुकी के सिर के हिस्से को अपनी ओर खींचने की मांग करने लगे। देवताओं ने पूंछ का पक्ष लिया, यह अपमान नहीं है। कब झुकना है और कब कदम रखना है, यह तो कोई बुद्धिमान व्यक्ति ही जानता है। गर्मी सहन करने में असमर्थ वासुकी ने कामना की कि आग हजारों राक्षसों को मार डाले।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

आरके के पास इतनी बुद्धि है कि आग लगने पर पूंछ चुन सकता है। उसके पास दुश्मन को सिर की ओर ले जाने की भी बुद्धि है, और मेरे पास इतनी ताकत है कि जरूरत पड़ने पर दुश्मन को पहले से ही जलते हुए गड्ढे में फेंक सकता हुँ। मन और स्नायु शक्ति एक साथ हो जाय तो हम आने वाले युद्ध के लिए अजेय हैं।

हम पहाड़ पर काली मंदिर की ओर बढ़े, ऊपर चढ़ते हुए उन्होंने मुझे अधिकांश कहानी सुनाई, जिस पर मुझे पहले विश्वास नहीं हुआ, यह एक काल्पनिक किताब की कहानी की तरह लग रहा था, लेकिन मंदिर के परिसर में घूमते हुए, मुझे एक अलग अनुभुती का आभास हुआ। मैं स्पष्ट रूप से देख सकता था कि कई मूर्तियां उद्देश्यपूर्ण रूप से टूटी हुई हैं, इतिहास में कभी-कभी यहां स्पष्ट रूप से विनाश हुआ था।

जैसे-जैसे मैं आगे बढ़ा, मैं एक निश्चित दृष्टिकोण पर खड़ा हुआ। जगह एक जैसी लगती है। पेड़, मंदिर और खंभों का हॉल सभी पूरी तरह से स्थित हैं। यह वह जगह भी थी जहां 7 मे से आखिरी पेंटिंग, एक अज्ञात मंदिर मे एक नर्तकी को चित्रित किया गया था। मुझे बहुत स्पष्ट रूप से याद है कि कोई गिरे हुए मंदिर के टॉवर नहीं हैं, जहां पेंटिंग की पृष्ठभूमि है। ज्यादातर बड़े पेड़ इसी तरह पेंटिंग में लगाए गए थे, मैं लगभग निश्चित था कि मैं सही था, मैंने आरके को देखा और उसे रोक दिया।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

मैंने उसे लापता पेंटिंग की एक तस्वीर दिखाई और मैंने उसे देखने के लिए कहा कि क्या यह वही जगह है जहां इसे बनाया गया होगा। उसने दोनों को करीब से देखा। खंभों के हॉल के उत्तर-पूर्वी सिरे पर एक शेर का सिर दिखा। वह सत्यापित करने के लिए खंडहरों तक गया, थोड़ी देर खोज करने के बाद, हमें एक मूर्ति मिली जो पेंटिंग में शेर के सिर से मेल खाती थी। तो 7 में से 2 पेंटिंग इसी पहाड़ से आई हैं।

वे दोनों मेरे साथ थे और इस गाँव का यह आदमी नौकरी की तलाश में शहर में आता है, केवल मुझे खोजने के लिए। मुझे उम्मीद थी कि इस सब का गहरा अर्थ होगा, न कि ब्रह्मांड द्वारा हम पर खेला जा रहा कोई बेवकूफी भरा मजाक। आर.के. मुझे काली मंदिर तक ले गए। अगर हम पेंटिंग की मानें तो यहां 2 मंदिर होने चाहिए थे लेकिन केवल काली मंदिर ही है, एक और मंदिर के निशान हैं लेकिन लगता है कि यह पूरी तरह से ढह गया है।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

मुझे आश्चर्य हुआ कि ऐसी आपदा का कारण क्या है। जैसे ही हम अंदर गए, मैंने एक काली प्रतिमा देखी जो मेरी पेंटिंग से मिलती-जुलती थी लेकिन उसकी आँखें खुली थीं। आरके चौंक गया, वह मेरी ओर मुड़ा और कहा कि मैं कसम खाता हूँ कि जब मैंने इसे आखिरी बार देखा था तो इनकी आँखें बंद थीं। पीछे की दीवार, मुद्रा, रंग, कमरे का आकार सभी पेंटिंग के साथ मिलाया गया। मैंने नीचे देखा तो मुझे पलकों जैसी दो मूर्तियाँ मिलीं, मैंने उन्हें उठाया और महसूस किया कि वे कहाँ से गिरी हैं।

Moral Story in Hindi

इस समय तक, शाम हो चुकी थी, जैसे ही उसने बाहर कदम रखा और रात होने से पहले नीचे उतरने का फैसला किया, हमें दूर से पायल की आवाजें सुनाई देने लगीं, लेकिन आसपास किसी को भी ऐसा नहीं दिख रहा था। हो सकता है कि कोई किसी दीवार के पीछे गड़बड़ कर रही थी जो अभी भी खड़ी थी, मैंने आरके से पूछा, वह कौन थी क्योंकि वह यहां एक महीने तक रहा था। उन्होंने कहा कि यहां खानाबदोशों और किसानों के साथ घूमना आम बात है। हम अपने रास्ते चल दिए, मैंने उनसे पूछा कि एक महीने तक इस पहाड़ पर अकेले क्या किया। उन्होंने बस जवाब दिया, “बहुत कुछ”।

षड़यन्त्र उजागर

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

हालांकि मेरे पास पूछने के लिए कई सवाल थे लेकिन मैंने सही मौके का इंतजार किया। गांवों में खबर जंगल की आग की तरह होती है, गांव के दक्षिण कोने में कोई डंप लेता है,तो इसके बारे में उत्तर दिशा मे भी पता चल जाता है। स्पष्ट कारणों से, काफिले को देखकर और आरके के आने को जानकर, गाँव के सरपंच ने एक भेंट के रूप में भुगतान किया, उसने मुझे और मेरे साथियों को रहने के लिए अपनी जगह की पेशकश की, उन्होंने यह भी कहा कि आरके उनके लिए बेटे की तरह थे। अचानक आरके ने सिर हिलाते हुए कहा कि उसके साथ ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था, हम फिर भी वहीं रुकने के लिए आगे बढ़े।

एक सरपंच के लिए, उसका घर उसकी हैसियत से बाहर था, वह उसके पुर्खों का नहीं लगता था, या तो बंगला है जो आधुनिक और नया दिखता था, दीवारों पर जानवरों के सिर लटकाए गए थे, समृद्ध फर्नीचर, हाथी के दांत से बने टेबल, बन्दूक सार्वजनिक रूप से लटकाए गए थे। मैंने आरके को उनकी राय के लिए देखा। भ्रष्ट, वह फुसफुसाए। सरपंच बड़ी मुस्कान के साथ हमारे साथ बैठा, उसने मुझसे मेरा ठिकाना पूछा और मैं यहाँ क्यों था।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

मुझे प्रचार याद है, हमने माइकल एंजेलो और ग्रेनाइट करने का फैसला किया, मैंने उनसे कहा कि पुराने चित्रों के अधिकांश सेट हमारे लिए आए हैं और चोरी की गई पेंटिंग असली नहीं हैं। मैं उसके चेहरे मे पसीना देख सकता था, मुझे एहसास हुआ कि यह दुश्मन द्वारा जानकारी इकट्ठा करने के लिए स्थापित किया गया था, सरपंच ने पूछा कि क्या आप पेंटिंग देख सकते हैं, मुझे नहीं पता कि मैं हाँ क्यों कहने वाला था लेकिन आरके ने चाचा को बाधित किया नहीं उसने कहा . बड़े पैमाने के निवेशकों के अलावा किसी को देखने की इजाजत नहीं है। मैं उनके साथ गया और बस सिर हिलाया। सेकंडों में सरपंच का चेहरा पीला पड़ गया।

यहां तक ​​कि वह आरके को देख कर आंतरिक रूप से अपने दांतों को काट रहा था, अपनी स्पष्ट भावनाओं को नियंत्रित करते हुए, वह धोखेबाज मुस्कान लाया और पूछा कि कैसे एक दूसरे ने एक पक्षी मस्तिष्क को नौकरी दी जो कि आरके है। मैंने कहा कि इसके विपरीत, सरपंच आर.के. के बुद्धी से कभी भी मेल नहीं खाएगा, भले ही उसने 7 और जन्म ले लिए हों। मरे हुए जानवरों से भरे हॉल में गूँजते हुए सरपंच ज़ोर से हँसा, अगर वह इतना प्रतिभाशाली है तो क्या वह बता सकता है कि सरपंच को 12 गुना 8 क्या होता है, उसने घमंड कर के पुछा।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

हम दोनों ने आर.के कि ओर देखा. मैं उम्मीद कर रहा था कि वह जवाब दे देगा। आरके उठ खड़ा हुआ, एक हाथी के दांतों से बनी एक मेज पर चला गया, और उसे 17 करोड़ और कुछ छुट्टे, आरके ने उसे छुते हुए कहा। मैं उसका समर्थन करने के लिए अपना सिर में थप्पड़ मारना चाहता था, सरपंच हँसा और हँसा कि उसका पेट जेली जैसे उछलने लगा। यह आपकी संपत्ति का मूल्य है आरके ने सरपंच को अचानक चुप करा दिया।

एक शो के प्रतिद्वंद्वियों ने न तो उन्हें मारा और न ही उन्के पास टैक्सिडेरमी का उपयोग करके उनके चेहरे को भरने का साधन है। वे सभी एक अवैध बाजार में खरीदे गए हैं, आप हिरणों, बाघों और सभी प्रकार के विदेशी जानवरों के चेहरे रखते हैं, न केवल दुर्लभ बल्कि गंभीर रूप से दंडनीय अपराध भी, लेकिन आप इन मैदानों में आपको पूरी शक्ति दिखाने के लिए जनता के सामने प्रदर्शित करते हैं . वहाँ हाथीदांत की मेजें प्राचीन नहीं बल्कि ताज़ा बनाई गई हैं, मुझे आश्चर्य है कि कितने दाँत काट दिए गए या हाथियों को मार दिया गया।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

इन मेज़ों के किनारे न तो खराब होते हैं और न ही धोए जाते हैं। बाहर से सीढ़ियाँ और खिड़कियाँ जैसे हवेली के ऊपर दो और मंजिलें। यह पैमाना उस पर बनाया गया है जिसे पहले यार्ड में बाहर की मिट्टी से सुझाया गया था, फर्नीचर के साथ लगभग सभी अवैध तस्करी वाले जानवरों के सिर, हाथी के दांत, नकली चांदी के रंग वाले कलशों का उल्लेख नहीं करते हैं जो वास्तव में छिपे हुए सोने के रंग को प्रकट कर रहे हैं।

मैंने 2 और 2 को एक साथ रखना सीख लिया है, आप इस घर में कोई भी वस्तु बेचते हैं, यह बाजार में 10000 से कम कीमत पर नहीं जाएगा, जिसके पास इतनी समृद्ध हवेली है कि आप निश्चित रूप से एक टोकरी अपने सभी अंडे नहीं डालेंगे। अन्य संपत्ति भी होनी चाहिए, हाँ 17 करोड़ और कुछ छुट्टे, मैं उस नकदी की गिनती भी नहीं कर रहा हूँ जो आपने अपने घर या बैंक में छिपाई होगी जो आपके कद के एक भ्रष्ट नेता के लिए भी न्यूनतम शर्त है 12 बार 8 96 है।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

मुझे नहीं पता कि मैंने अब तक जो कुछ भी कहा है वह सच है या नहीं, लेकिन मुझे 12 गुना 8 की गणना करने के लिए समय चाहिए था। मैं हँसा, सरपंच का चेहरा पीला पड़ गया और हँसने की कोशिश कर रहा था लेकिन उसके चेहरे पर उदासी का स्तर दिख रहा था। “चिंता मत करो! मेरा दोस्त यहाँ भी भ्रष्ट है” आरके ने सीट लेने के लिए आते हुए कहा। सरपंच थोड़ा खुलकर मुस्कुरा सकता था।

हम सब आरके के संकेत पर रात के खाने के लिए बैठ गए, हमने सरपंच का विश्वास हासिल करने वाले भारत के कर-चोरी करने वाले नागरिकों के रूप में अधिक से अधिक व्यवहार करना शुरू कर दिया। उसने जितना भ्रष्ट सोचा, हम उतने ही अच्छे थे कि उसने हमें प्राप्त किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि हमें कुछ पिने का आमंत्रन दिया। हमने उससे कहा कि हम उसके साथ बैठेंगे, चुगली नहीं करेंगे।

Moral Story in Hindi Moral Story in Hindi

“16 करोड़”, सरपंच ने व्हिस्की की एक घुँट लेते हुए कहा, यह मेरी संपत्ति का मूल्य है। मैंने अपनी भौहें उठाईं और आर.के. ने खुद को सही ठहराया। मैं जानना चाहता था कि क्या चांदी से रंगी तुलसी की बात सच है, सरपंच ने सिर हिलाया। कुछ देर बाद उन्हें शौंचालय का इस्तेमाल करना पड़ा और ऊपर चले गए। मुझे नहीं पता कि मैंने कैसे किया आर.के ने फुसफुसाए।

कार्य योजनाएं…

मैंने उन्हें यह तथ्य बताया जो मैंने बचपन में सुना था, “श्रीनिवास रामानुजन देवी लक्ष्मी के भक्त थे, उन्होंने कभी भी विशेष रूप से गणित में औपचारिक शिक्षा नहीं ली थी, लेकिन वे अभी भी सबसे महान गणितज्ञ हैं जिन्हें दुनिया ने पिछले 100 वर्षों में देखा है। उन्होंने दुनिया के लिए 3 खंडों में 3900 समीकरणों का खजाना छोड़ दिया है”। गणितज्ञ अभी भी इसे समझने के लिए शोध कर रहे हैं। जब उनसे उनके बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनकी देवी ने मठ का खून बहाया और उन्होंने केवल वही देखा जो उनसे निकल रहा था। उन्होंने अपने 3900 समीकरणों का श्रेय देवी को दिया।

मानव शरीर केवल एक संभावना है, वह सोच सकता है, बना सकता है, आविष्कार कर सकता है, खोज सकता है, प्रकट कर सकता है, शोध कर सकता है, और क्या नहीं। कल वह सीख सकता है कि अपने कंधों पर पंख कैसे लगाए जाएं, एक मृत जीवन की शुरुआत करें लेकिन संभावनाएं एक उपखंड हैं एक श्रेष्ठ शक्ति जो इन संभावनाओं को बना या बिगाड़ सकती है। लोग अक्सर प्रकृति, भौतिकी और विज्ञान के नियमों को अध्यात्म से अलग करते हैं।

वे यह नहीं जानते कि अस्तित्व के इन सभी नियमों की भी अपनी सीमाएँ हैं। मैंने उन्हें बताया कि कैसे उनकी नई महानता उनकी देवी काली के नाखूनों का सहारा थी। उसने हमें एक कारण के लिए आमंत्रित किया। वह शतरंज के इस खेल में विरोधियों द्वारा भेजा गया मोहरा है, हमें रानी को पराजित करने की जरूरत है। “हमें वास्तविक गिद्धों को बाहर लाने की जरूरत है,” आरके ने कहा।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

मुझे एहसास होने लगा कि हमने आग के साथ एक नृत्य की शुरुआत सावधानी से की है, हम इसे सर्दियों की अलाव के रूप में आनंद लेंगे। एक गलती और वह हमें बिना किसी दया के खा जाएगी। मैंने आर.के. को देख सिर हिलाया। सरपंच तीन-चार बार सीढ़ियों से नीचे आया और मैंने अपने पास मौजूद प्राचीन चित्रों का नया सेट लाया और सुंदरता के बारे में प्रशंसा किया और बताया कि वे कैसे विदेशी प्रतिनिधियों को और भी अधिक आकर्षित करेंगे।

सरपंच ने कहा, “यदि आप पेंटिंग देख सकते हैं तो वह एक करोड़ का निवेश करेंगे”। मैं हँसा और अस्वीकार कर दिया। उनके मन को छूते हुए, मैंने यहां तक ​​कहा कि मैं केवल उन निवेशकों को चाहता हूं जो उच्च पदों पर हैं और उच्च संख्या में निवेश कर सकते हैं। इसने मुझे आश्चर्यचकित भी किया, कैवल मेरी ही कला प्रदर्शनी इन लोगों के लिए इतनी रुचि क्यों थी। निश्चित रूप से, एक अंतर्धारा एजेंडा था। हम रात को आराम करने चले गए।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

अगले दिन सुबह जैसा हमने अनुमान लगाया था, सरपंच ने उन नामों को लाना शुरू कर दिया जो हमारी परियोजना में निवेश करके एक एहसान कर सकते थे। उन्होंने हमें बताया कि कैसे वे सबसे बड़े प्रदर्शन के सपने को साकार कर सकते हैं। आरके ने नाम सुनने में रुचि दिखाई। अतुल राव, स्थानीय रूप से निर्वाचित राजनीतिज्ञ, राष्ट्रीय स्तर के व्यवसायी विशाल दास का नाम दिआ। यह सबसे उल्लेखनीय नाम थे।

इतना ही। हमने चारा फेंका और बड़ी मछलियाँ उसे चबाने लगीं। हमें बस इतना करना था कि हुक को ध्यान से खींचना था। हमने सरपंच से कहा कि उनके साथ शहर में बैठक की व्यवस्था करें। सरपंच मान गया। हम शहर में अपने क्वार्टर में वापस चले गए।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

आरके और मैंने 2 और 2 को एक साथ रखने की कोशिश की है। 7 में से 2 पेंटिंग इस गांव में उत्पन्न हुई हैं। बाकी के बारे में हम नहीं जानते। उसी गाँव के सरपंच को राष्ट्रीय स्तर की ऐसी चीजों के बारे में अधिक जानकारी थी जो उसे आम तौर पर नहीं जाननी चाहिए थी। उनका संपर्क मेरे संपर्कों से अधिक था, मैं एक सार्वजनिक व्यक्ति होने के नाते, गांव में आते ही उन्होंने हम में अतिरिक्त रुचि दिखाई।

जैसा कि मैंने चित्र में नई पेंटिंग का उल्लेख किया है, उन्होंने उन्हें देखने के लिए एक पुरस्कार की पेशकश करना शुरू कर दिया क्योंकि हमने एक दिन के भीतर इनकार कर दिया कि उन्होंने छिपे हुए एजेंडे को पूरी तरह से समझने के लिए निवेशकों को खींच लिया, हम जानते थे कि हमें गांव का पता लगाना है, और भी अधिक, विशेष रूप से रहस्यों का पहाड़ पर इतने बड़े पैमाने पर मेरे दुश्मन थे और मैं उनके चेहरे तक नहीं जानता।

Moral Story in Hindi EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल)
EP03-तीसरा अध्याय (आग का खेल) Moral Story in Hindi

हम जानते थे कि भेड़िये हमें घेर रहे हैं और भेड़ की खाल के नीचे छुपे हुए हैं। आरके जानता है कि नकली खाल पर कब ईंधन फेंकना है और मैं उन्हें जलाने के लिए पीछे नहीं हटूंगा। यह दुश्मन के जीवन की कीमत पर आग के साथ एक नृत्य होगा और मुझे महिमा के उस क्षण में एक ज़रा सी गड़गड़ाहट नहीं होगी। इसलिए हम शहर के बीचों-बीच दो दिनों में मिलने के लिए तैयार भेड़ियों के अपने झुंड को देखने के लिए निकल पड़े। मैंने अपनी माचिस की तीली जला ली।

To be continued… Moral Story in Hindi

एनीमेशन के साथ कहानी का वर्णन हिंदी मेंMoral Story in Hindi

कुछ पूछे जाने वाले प्रश्न संबंधित

अगर आपको हमारा काम पसंद आया हो तो कृपया कमेंट करें और मुझे इसके बारे में बताएं।

मैं ऐसी सामग्री को अधिक बार एकत्र करने का प्रयास करूंगा। उसके लिए आप मुझे फॉलो कर सकते हैं

अधिक सामग्री के लिए विजिट करें TheQuotesGram.

धन्यवाद जय श्री कृष्णा

कुछ पूछे जाने वाले प्रश्न संबंधित

EP04 तेनाली आर.के. से बाहर कब होगा?

चौथा एपिसोड 31 अगस्त २०21 को स्ट्रिंग के संस्थापक विनोद अन्ना की देखरेख में चैनल STRING पर होगा। अधिक एपिसोड। यह कई अलग-अलग भाषाओं में भी उपलब्ध है, जिसमें एनिमेटी के साथ अंग्रेजी भी शामिल है

Leave a Comment

RSS
Follow by Email
Pinterest
Pinterest
fb-share-icon
Instagram
WhatsApp